पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना , संपूर्ण जानकारी । Pashu Kisan Credit Card scheme

अगर आप भी पशु पालन करते हैं तो सरकार की Pashu Kisan Credit Card scheme आपके बहुत काम आ सकती है । अगर आप गाय का पालन करते हैं तो सरकार के द्वारा ₹40000 और अगर आप भैंस का पालन करते हैं तो सरकार के द्वारा ₹60000 आपको दिए जाएंगे । सरकार के द्वारा एक किसान को अधिकतम एक से डेढ़ लाख रुपए तक दिए जा सकते हैं तो चलिए जानते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में । pmkisan

Pashu Kisan Credit Card scheme/ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

Pashu Kisan Credit Card scheme की शुरुआत ऐसे किसानों के लिए की गई है जिनके पास जमीन या तो कम है या फिर उनके पास जमीन है ही नहीं और यह किसान पशुपालन जैसे कि गाय, बकरी, भैंस इत्यादि का पालन करते हैं तो इनको लाभान्वित करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है ।
इन किसानों को भी प्रोत्साहित करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है ।

Pashu KisanCredit Card scheme के तहत ऐसे किसानों को लाभ देना है जो या तो पैसे की आर्थिक कमजोरी के कारण अपने पशुओं को बेच देते हैं या फिर पशु बीमार पड़ जाते हैं तो पैसे की कमी के कारण वह उनका इलाज नहीं करवा पाते हैं । Pashu KisanCredit Card scheme के तहत ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर इन किसानों को सरकार के द्वारा मदद की जाएगी ।

Pashu Kisan Credit Card scheme के तहत अगर कोई भी किसान गाय का पालन करता है तो उन्हें ₹40000 प्रति गाय और अगर भैंस का पालन करता है तो उन्हें ₹60000 प्रति भैंस PashuKisan Credit Card के तहत दिए जाएंगे ।

पशु पालन करने वाले किसान ₹16,0000 तक सरकार से राशि प्राप्त कर सकते हैं ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हाइलाइट्स

योजना का नामपशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीदेश के सभी पशुपालक
लाभपशुपालकों को बैंक से क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराना
उद्देश्यपशुपालन को ऊपर लेकर जाना और देश में पशुपालकों की स्थिति मैं सुधार लाना
आवेदनऑफलाइन बैंक के माध्यम से

Pashu Kisan Credit Card Yojana benefits /पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत ही सीमांत और छोटे किसानों के लिए की गई है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं ।

Pashu Kisan Credit Card से किसानों के निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं ।

  • ➡ किसान अगर गाय का पालन करता है तो उसे ₹40000 प्रति गाय लोन के रूप में दिया जाएगा ।
  • ➡ अगर किसान भैंस का पालन करता है तो उसे ₹60000 प्रति भैंस दिया जाएगा ।
  • ➡ अगर किसान के द्वारा बकरी का पालन किया जाता है तो उसे₹4000 दिए जाएंगे ।
    इसी प्रकार से अगर किसान के द्वारा साल सूअर का पालन किया जाता है तो ₹16300 प्रतिवर्ष दिए जाएंगे ।

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना और यह कैसे काम करती है ? / what is Pashu Kisan Credit Card scheme and how it’s work ?

pmkisan pashu Credit Card scheme भी Kisan credit card scheme (KCC) के समान ही है जैसे Kisan credit card scheme (KCC) के अंतर्गत किसानों को जमीन के ऊपर लोन बहुत कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराए जाते थे । इसी प्रकार से pmkisan pashu Credit Card  scheme के तहत किसानों को लोन पशुओं को पालने के लिए बहुत कम ब्याज दरों पर दिए जाते हैं ।

Pashu Kisan Credit Card scheme के तहत किसान को जो भी लोन मिलता है उसे वह किस्तों में चुकाना होता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kisan credit card) के तहत किसान लोन प्रति पशु के हिसाब से ले सकते हैं ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रति पशु आपको कितना रुपए मिलता है ?

यदि किसी पशुपालक के पास गाय हैं तो वह ₹40783 प्रति गाय ऋण के रूप में ले सकता है ।यह ऋण बैंक के द्वारा किसानों को किस्तों के रूप में दी जाती है Pashu Kisan Credit Card scheme के तहत बैंक के वित्तीय पैमाने के आधार पर पशुपालक को लोन 6 बराबर किस्तों में यानी कि ₹6797 प्रतिमाह के हिसाब से दिया जाएगा ।

यदि किसान को किसी कारणवश किसी माह की किस्त नहीं मिल पाती है तो वह पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत किस्त अगले माह प्राप्त कर लेगा ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान को जो भी रकम मिलती है वह रकम किसानों को अगले वर्ष 4% ब्याज दर के साथ लौटानी होती है ।
योजना के तहत राशि लौटाने की अवधि 1 वर्ष के लिए तभी से शुरू होती है जब किसानों को इस योजना के तहत पहली किस्त की रकम मिलती है ।

How to Apply PmKisan Pashu Credit Card ? / पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें ?

अगर आपने Kisan credit card (KCC) बनवाने के लिए आवेदन किया होगा तो आपको pmkisan pashu Credit Card  बनवाने में काफी ज्यादा समस्या नहीं होगी । दोनों योजना लगभग समान ही है pmkisan pashu Credit Card scheme पशु के लिए चलाया जाता है जबकि Kisan credit card scheme(KCC) के तहत आप को जमीन के ऊपर लोन दी जाती हैं दोनों योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज भी लगभग समान ही हैं और आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी तरह से समान ही है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ? Apply pmkisan pashu Credit Card

pmkisan pashu Credit Card आप ऑफलाइन बैंक के माध्यम से ही बनवा सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म लेना होगा फॉर्म भरनी होगी और फॉर्म में आपको KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे । KYC DOCUMENTS के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य है और इसके साथ आपको वोटर आईडी कार्ड या PAN CARD जैसे दस्तावेज भी लगाने पर सकते हैं ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना , संपूर्ण जानकारी ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required Document for Pmkisan Pashu Credit Card

अगर आप भी अपना पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए ।

  1. आधार कार्ड
  2. ➡ पहचान पत्र के तौर पर (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मतदाता पहचान पत्र )
  3. ➡ अगर किसान के लिए आवेदन की जाती है तो किसान रजिस्ट्रेशन की प्रति कॉपी
  4. ➡ बैंक अपने हिसाब से भी दस्तावेज की मांग कर सकता है ।

⏩ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ? 

pmkisan pashu Credit Card Yojana  हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से है इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशु पालन के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है और यह लोन क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर कार्य करती है जिस कारण से इस योजना का नाम pmkisan pashu Credit Card  रखा गया है ।

⏩ कौन कर सकता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ?

pmkisan pashu Credit Card  के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जैसे कि किसान या पशुपालक आवेदन कर सकते हैं । Apply Pashu Kisan Credit Card के तहत मत्स्य पालन को भी शामिल किया गया है । अतः ऐसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जो मत्स्य पालन करना चाहते हैं ।

⏩ पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की वैलिडिटी क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card  भी पूरी तरह से Kisan credit card Yojana (KCC) की ही कॉपी है Kisan credit card scheme(KCC) के तहत इसकी भी वैधता 5 वर्षों के लिए ही होती है यानी जो भी लोन आप लेते हैं 5 वर्ष के भीतर आपको चूकना होगा । 4%(पहले वर्ष के लिए ब्याज दर) ब्याज दर के साथ चुका देना होता है ।

⏩ WHAT IS PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME?

The pashu kisan credit card scheme is a recently launched scheme by the central government. Under this scheme, farmers and livestock farmers are provided loans for animal husbandry and it works on the lines of loan credit cards, due to which The scheme has been named pashu Kisan credit card scheme.

⏩ WHO CAN APPLY FOR PASHU KISAN CREDIT CARD?

Under the pashu Kisan credit card scheme, people belonging to economically weaker sections such as farmers or cattle ranchers can apply. Fishing has also been included under the Apply pashu Kisan credit card. Therefore, individuals who wish to pursue fisheries can also apply.

⏩ WHAT IS THE VALIDITY PERIOD OF THE PASHU KISAN CREDIT CARD?

The pashu Kisan credit card scheme is also a copy of the Kisan credit card scheme (KCC). Under the Kisan credit card scheme (KCC), it also has validity only for 5 years i.e. whatever loan you take within 5 years You have to miss 4% (interest rate for the first year) has to be repaid along with the interest rate.

Where was the Pashu Kisan Credit Card launched?

Notes: The First Pashu Kisan credit cards in India were distributed to 101 animal farmers in Bhiwani, Haryana on 6 December at the Animal Farmers Credit Card Scheme launching ceremony. The State government has set a target to issue 10 lakh Pashu Kisan Credit cards by March 2021.

What is Kisan Credit Card for?

The Kisan Credit Card (KCC) scheme was introduced in 1998 for issue of Kisan Credit Cards to farmers based on their holdings for uniform adoption by the banks so that farmers may use them to readily purchase agriculture inputs such as seeds, fertilizers, pesticides etc. and draw cash for their production needs.

Who is eligible for the Kisan Credit Card Yojana?

Eligibility: All farmers-individuals/Joint borrowers who are owner cultivators. Tenant farmers, Oral lessees and Share croppers, etc,. SHGs or Joint Liability Groups of farmers including tenant farmers, share croppers, etc,.

What is the credit limit for Kisan Credit Card?

Security : For KCC limits upto Rs.1.60 Lakh : Hypothecation of Crops. For KCC limits upto Rs.3.00 Lakh (With tie up arrangement) : Hypothecation of Crops.

 

How to download pm Kisan Credit Card?

If you want to download KCC Form 2021 Online then you need to follow the below steps:

  1. You need to open the website https://pmkisan.gov.in/.
  2. Go to the farmers corner.
  3. Move to the tab of Download Kisan Credit Card.
  4. You will get the option of download their the form.
  5. Download it and save.

What happens if KCC loan is not paid?

What if KCC loan is not paid? If the principal or interest payment is not made for two crop seasons, the loan for short-term crops is considered a non-performing asset (NPA).

नोट :- उम्मीद करते हैं आपको Pashu Kisan Credit Card yojana से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आप अभी भी Pashu Kisan Credit Card scheme से संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

✔️ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card Yojana  हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से है इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशु पालन के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है और यह लोन क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर कार्य करती है जिस कारण से इस योजना का नाम pmkisan pashu Credit Card  रखा गया है ।

✔️ कौन कर सकता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ?

pmkisan pashu Credit Card  के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जैसे कि किसान या पशुपालक आवेदन कर सकते हैं । Apply PashuKisan Credit Card के तहत मत्स्य पालन को भी शामिल किया गया है । अतः ऐसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जो मत्स्य पालन करना चाहते हैं ।

✔️ पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की वैलिडिटी क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card  भी पूरी तरह से Kisan creditcard Yojana (KCC) की ही कॉपी है Kisan creditcard scheme(KCC) के तहत इसकी भी वैधता 5 वर्षों के लिए ही होती है यानी जो भी लोन आप लेते हैं 5 वर्ष के भीतर आपको चूकना होगा । 4%(पहले वर्ष के लिए ब्याज दर) ब्याज दर के साथ चुका देना होता है ।

Leave a Comment